Warning: Error while sending QUERY packet. PID=22667 in /home/rashtriyakhabar/in120words.com/wp-includes/wp-db.php on line 1926
ड्रैगन का मिशन 'ब्लड बैंक'। चीनी अखबार का दावा, कर रहा है युद्ध की तैयारी ? -

ड्रैगन का मिशन ‘ब्लड बैंक’। चीनी अखबार का दावा, कर रहा है युद्ध की तैयारी ?

 

पेइचिंगः डोकलाम को लेकर भारत-चीन की ठनती जा रही है। मामले को लेकर चीन लगातार युद्ध की धमकी दे रहा था। अब लगता है कि चीन लड़ाई की तैयारी करने लगा है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है। । चीन ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर खून इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। कई प्रांतों के अस्पताल ब्लड के इस्तेमाल को भी नियंत्रित कर रहे हैं।
ग्लोबल टाइम्स ने चाइनीज अकैडमी ऑफ सोशल साइंस के हवाले से कहा कि, अगर भारत अब डोकलाम से पीछे हट भी जाता है, तो भी चीन इस मामले पर शांत नहीं बैठेगा। उनका मानना है कि भारत का इससे पीछे हटना अब इस समस्या का हल नहीं है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को अपने व्यवहार का नतीजा भुगतना पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंः ‘इन्फ्रारेड वाई-फाई’ से महज 3 सेकंड में होगी पूरी फिल्म डाउनलोड

तैयारी

हथियारों का दिखा रहा दम

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के हथियारों उन्नत है। सेना के अधिकारियों की गुणवत्ता भारत के मुकाबले काफी बेहतर है। चीन के इस सरकारी अखबार ने कहा है कि एयर फोर्स, हेलिकॉप्टर, दूर तक हमला करने वाले हथियार, हल्के वाहन आदि युद्ध में काफी महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं।
ये भी पढ़ेंः बुरा वक्त होगा दूर, सूर्यदेव देंगे कष्टों से छुटकारा, रविवार को करें ये उपाये

तैयारी

हवा में युद्ध के लिए, चीन के पास जे-10 सी, जे-11 फाइटर जेट, एच-6 के बॉमर्स, जेड-10 हमलावर हेलिकॉप्टर और अन्य तरह के हथियार भी हैं। ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि लॉन्ग रेंज रॉकेट आर्टिलरी में चीन न सिर्फ भारत से आगे है बल्कि दुनिया में सबसे बेहतर भी है।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन के पास तिब्बत में पांच बड़े एयरपोर्ट हैं। इनमें एक डोकलाम से 1000 किलोमीटर दूर है। ऐसे में रिपोर्ट में चीन द्वारा 1200 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाले जे-10सी और जे-11 फाइटर प्लेन के इस्तेमाल की बात भी कही गई है।

ये भी पढ़ेंः 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply